चचरी टेक्स :दबंगई


स्वतंत्र भारत के गुलाम नागरिक जी हां शायद इस टेक्स को देखकर आप भी यही कहेंगे !मामला हरलाखी थाना क्षेत्र के फुलहर पंचायत में बने एक चचरी पुल का है जिसपर हर गुजरने वाला यात्री से चचरी टेक्स वसूली किया जाता है ! टेक्स भी इतना है की चचरी पुल का लागत एक दिन में ही वसूली कर लिया गया लेकिन यहाँ के लोगों को हर रोज ही नहीं हर बार गुजरने पर यह चचरी टेक्स देना पड़ता है ! 

भारत नेपाल सीमा पर सटे एक नदी है !इस नदी से होकर सैकड़ो लोगो का आना जाना लगा रहता है ! चुकि यह नदी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर है और ग्रामीण क्षेत्र इसलिए इस नदी पर कोई पुल नहीं है ! इस बात का फायदा उठा कर यहाँ के कुछ दबंगों ने एक बांस का चचरी पुल बना दिया हैजिसका लागत करीब चार से पांच हजार आया है ! लागत वसूलने के लिए यहाँ दो मुसडंडे तैयार है जो हर यात्री से एक तरफ का तीस रुपया वसूली कर रहे है ! कई यात्रियों को दिन भर में दो से तीन बार रास्ते से गुजरना पड़ता है ऐसे में इन यात्रिओ को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है !

इस नदी से जहा आम आदमी से अबैध रूप से वसूली तो हो ही रहा है साथ ही तस्करों के लिए यह फायदेमंद साबित हो रहा है ! सूत्रों की माने तो यह चचरी पुल से हर रोज करीब दस हजार की कमाई किया जा रहा है ! हालांकि इस पुल पर तैनात वसूली करने वाले ने बताया की की दो से तीन हजार रुपया रोजाना कमाई हो रहा है ! वही उसने बताया की इस पुल की लागत चार से पांच हजार के करीब है ! हरलाखी प्रखंड के अंचल अधिकारी ने बताया की हमें मामले की जानकारी नहीं है हम मामले की जांच कर लेते है !

सरकारी व्यवस्थाओं का पोल खोलता यह पुल लोगो की मज़बूरी सरकार की अनदेखी और समाज में फैले कुव्यवस्थाओं का पोल खोल रहा है ! यह पुल के नहीं होने से जहा अबैध लोगो का मनोबल बढ़ रहा है वही सिस्टम की कमजोरी को भी दिखा रहा है ! अधिकारी कभी खुद से कुछ करना नहीं चाहते है और दिखाने पर वे जांच करने की बात कह कर मामले को टालमटोल कर देते है !

Comments

Popular posts from this blog

लव सेक्स और धोखा, भाजपा विधायक के भाई पर आरोप

कबड्डी टूर्नामेन्ट का होगा आयोजन :खेल

मजनू मुक्त समाज बनाने में जुटा है हरलाखी विधानसभा : सामाजिक