Latest

अब चायना में मधुबनी पेंटिंग की मचेगी धूम :कला


अब मधुबनी पेंटिंग की धूम चायना में दिखेगी ! भारत से पैंसठ कलाकारों का दल चायना जा रही है जिसमे मधुबनी पेंटिग कलाकार रेमंत कुमार मिश्रा भी शामिल है ! रेमंत मधुबनी पेंटिंग के एकलौते कलाकार है जो इस दल में शामिल है ! वे 19 सितम्बर को चायना के गोनझाऊ में मधुबनी पेंटिंग का प्रदर्शन करेंगे ! यह शहर चायना के सांस्कृतिक शहर में शामिल है जो हॉंगकॉंग के नजदीक है ! 

दस्तकारी हाट समिति के सहयोग से रेमंत पूर्व में भी कई शहरों एवं देशों में मधुबनी पेंटिंग का परचम लहरा चुके है ! वे ना की मधुबनी पेंटिंग के एकलौते कलाकार के रूप में चायना जा रहे है बल्कि वे बिहार के एकलौते कलाकार है जो भारत के पैंसठ कलाकारों के दल में शामिल है ! रेमंत मधुबनी पेंटिंग के खुद तो बहुत अच्छे कलाकार है ही साथ ही उनकी पत्नी भी मधुबनी पेंटिंग की अच्छी कलाकार है जो अपने पति के काम में हाथ बटाती है ! रेमंत ने बताया की मैं जो बाहर सीख कर आता हु वह यहाँ के कुछ कलाकार को भी सिखाता हु ! मैंने कई कलाकारो को नया नया कला से भी रूबरू कराया है !

रेमंत को चायना टूर के बाद मधुबनी पेंटिंग को श्रीलंका में भी प्रदर्शित करने का न्योता मिला है ! वे पूर्व में भी आर्ट एन कल्चर के तरफ से भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके है ! रेमंत कहते है सरकार को चाहिए की मधुबनी पेंटिंग के विकास के लिए सही कदम उठाये ! वे सही कलाकारों की पहचान कर उसके विकाश के लिए कोई काम करे ! मैं चायना के गोनझाऊ जा रहा हु वहां के लोग यहाँ के मधुबनी पेंटिंग को काफी पसंद करते है ! इसके बाद मैं श्रीलंका में मधुबनी पेंटिग की प्रदर्शनी में भाग लूंगा !

भारत चाइना के रिश्ते में भले ही तल्खी दिख रही है पर कला प्रेमी इन तल्खियों से बेखबर है ! कलाकार का कहना है की चायना में मधुबनी पेंटिंग खूब पसंद की जाती है ! साथ ही कलाकारों के चेहरे पर तनिक भी तनाव या सिकन नजर नहीं आता है ! ऐसे में भारत चायना का रिस्ता बिगरता है तो सबसे अधिक मायूसी इन कलाकारों या चायना के उन कला प्रेमी को होगी जो मधुबनी पेंटिंग से बेइंतहा प्यार करते है ! 

No comments