ऐसा नहीं करने पर स्थानीय निकाय शिक्षकों की हो सकती सेवा समाप्त



ऐसा नहीं करने पर स्थानीय निकाय शिक्षकों की हो सकती सेवा समाप्त

पहली सक्षमता परीक्षा 26 फरवरी को

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति लेगी चार चरणों में सक्षमता परीक्षा 

पटना डेस्क: स्थानीय निकाय शिक्षकों से जुड़ी एक बहुत ही बड़ी और महत्वपूर्ण खबर है। सेवा में बने रहने के लिए स्थानीय शिक्षकों को सक्षमता परीक्षा पास करना अनिवार्य कर दिया गया है। सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए स्थानीय निकाय शिक्षकों को तीन अवसर दिया जाएगा। जो स्थानीय निकाय शिक्षक सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण नहीं कर पाएंगे उनकी सेवा समाप्त कर दी जाएगी। इतना ही नहीं जो स्थानीय निकाय शिक्षक सक्षमता परीक्षा में शामिल नहीं होंगे उनकी भी सेवा समाप्त कर दी जाएगी। सक्षमता परीक्षा से संबंधित गठित विभागीय समिति ने यह निर्णय लिया है। हालांकि समिति के इस अनुशंसा पर अभी सरकार की न तो मुहर लगी है  और न ही हरी झंडी मिली है। लेकिन, माना जा रहा है कि समिति की इस अनुशंसा पर सरकार की भी हरी झंडी मिल जाएगी।

इस समिति का मानना है कि प्रत्येक स्थानीय निकाय शिक्षकों को तीन अवसर देने के लिए बिहार विद्यालय समिति को चार चरणों में परीक्षा लेनी पड़ सकती है। क्योंकि कुछ स्थानीय निकाय शिक्षक व्यक्तिगत कारण से कोई अवसर अर्थात अटेंप्ट में भाग नहीं ले सकते हैं जैसे बीमारी, दुर्घटना आदि।

इस समिति ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया है कि 26 फरवरी को सक्षमता परीक्षा का पहला अवसर प्रदान करने एवं इसका परिणाम घोषित करने के बाद तीन चरणों लगातार और सक्षमता परीक्षा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा ली जाएगी। समिति ने यह भी निर्णय लिया है कि सक्षमता परीक्षा का चारों चरण अतिशीघ्र समाप्त कर लिया जाएगा।

समिति ने यह भी निर्णय लिया है कि जो स्थानीय निकाय शिक्षक इन चारों चरणों में होने वाली सक्षमता परीक्षाओं में से तीन चरणों की परीक्षा में नहीं बैठते हैं अथवा तीन से कम चरणों में बैठते हैं अथवा तीन चरणों की सक्षमता परीक्षा में बैठने के बाद उत्तीर्ण नहीं होते हैं तो उन सभी स्थानीय निकाय शिक्षकों की सेवा समाप्त कर दी जाएगी। हालांकि समिति का मानना है कि उक्त अनुशंसा पर सरकार का निर्णय भी प्राप्त किया जाना उचित प्रतीत होता है। माना जा रहा है कि सरकार से हरी झंडी मिलने पर समिति का यह निर्णय व अनुशंसा प्रभावी हो जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

लव सेक्स और धोखा, भाजपा विधायक के भाई पर आरोप

कबड्डी टूर्नामेन्ट का होगा आयोजन :खेल

मजनू मुक्त समाज बनाने में जुटा है हरलाखी विधानसभा : सामाजिक