दीप जलाकर राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का शुभारंभ

 


न्यूज डेस्क पटना

आज अमित कुमार जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी, मधुबनी द्वारा समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में दीप जलाकर राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का शुभारंभ किया गया।

बताते चलें कि वर्ष 2011 से प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह मनाया जाता है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जिले के संदेश आधारित डॉक्यूमेंट्री जारी की और जिले तथा विदेश के विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित मतदाताओं से भी ऑनलाइन मुखातिब हुए।

अपने संबोधन में जिलाधिकारी ने कहा कि विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र को उसकी ताकत मतदाताओं से मिलती है। भारत के निर्वाचन आयोग द्वारा देश में लोकतांत्रिक व्यवस्था को और भी मजबूत करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इस दिशा में समावेशी, सुगम और सभागिता युक्त मतदान के लक्ष्य को हासिल करने के लिए सतत प्रयास किए जा रहे हैं।

समावेशी मतदान को सुनिश्चित करने के लिए हमारे देश में प्रत्येक व्यक्ति के मत का अधिकार समान है। चाहे वह किसी भी पद या आर्थिक स्थिति में क्यों न हों, सभी लोगों के मत का मूल्य समान है। दुनिया में समान मताधिकार के लिए लंबे संघर्ष हुए, परंतु भारत में हमें यह हमारी आजादी के साथ ही मिली है। हमें इसकी कीमत समझनी होगी। जहां तक सुगम मतदान की बात है, आज हर मतदान केंद्र सभी प्रकार के लोगों के लिए सुगम हों, ये सुनिश्चित किया जाता है। विशेष रूप से दिव्यांग और अधिक उम्र के मतदाताओं के लिए विशेष सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं। मतदान में सबकी सहभागिता हो, इसके लिए हमें जागरूक होना होगा। हमें चुनाव में मतदान को अपने परम कर्तव्य के रूप में समझना होगा। नए मतदाता जुड़े और मतदान की प्रक्रिया में अभिरुचि लें, यह अत्यंत आवश्यक है।

जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि प्रत्येक अधिकार के साथ हमें कर्तव्य भी निभाने होते हैं। ठीक इसी प्रकार चुनाव में जाति, धर्म व निजी संबंधों से ऊपर उठकर सही प्रत्याशी को चुनना हमारा नैतिक कर्तव्य है। एक सही जन प्रतिनिधि जन अपेक्षाओं को पूरा कर सकेगा और लोकतंत्र को अधिक मजबूती मिलेगी।

जिलाधिकारी द्वारा इस मौके पर बेहतर कार्य करने वाले कुछ बीएलओ को भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। 

Comments

Popular posts from this blog

कबड्डी टूर्नामेन्ट का होगा आयोजन :खेल

मजनू मुक्त समाज बनाने में जुटा है हरलाखी विधानसभा : सामाजिक

लव सेक्स और धोखा, भाजपा विधायक के भाई पर आरोप