Latest

एक बाप ने नावालिग बेटी के लिए अपने से दोगुने उम्र का दामाद ढूंढा, शादी और सुहागरात भी हो गया लेकिन जीआरपी ने सबको हवालात भेज दिया !

पहला ससुर दुसरा दामाद तीसरा बिचौलिया 

न्यूज़ डेस्क ,पटना 
एक बाप ने अपने से दोगुने उम्र के अधेड़ से नावालिग बेटी का कर दीया शादी जीआरपी ने रूटीन चेकिंग के दौरान रेलवे स्टेशन से किया गिरफ्तार ! मामला जयनगर रेलवे स्टेशन का है जहाँ जीआरपी को रूटीन चेकिंग के दौरान एक रोती हुई नवालिक लड़की नजर आयी जिसे जबरन दिल्ली के लिए खुलने वाली ट्रैन में बैठाया जा रहा था ! जीआरपी थाना प्रभारी बिनोद राम के द्वारा लड़की से पूछताछ के बाद मामला मानव तस्करी से जुड़ा हुआ प्रतीत हुआ जिसके बाद जीआरपी थाना प्रभारी ने महिला संगठन के जुड़े कार्यकर्ताओं की मदत से पूछताछ सुरु किया और एक बच्ची का जीवन बचाने में सफलता हासिल किया !
 
दरअसल उतर प्रदेश के बदायू का रहने वाला एक सक्श नावालिग लड़की से कल ही जबरन शादी किया था और फिर उसके साथ उस अधेड़ ने सुहागरात के नाम पर जबरन दुष्कर्म भी किया एवं दूसरे ही रोज वह नावालिग लड़की को लेकर बदायू जा रहा था ! सायद उसका मंसूबा पूरा भी हो जाता लेकिन जीआरपी थाना प्रभारी की सूझ बुझ ने उसके मनसूबे पर पानी फेर दिया ! क्योकि लड़की उसके साथ जाने को तैयार नहीं थी और लगातार रो रही थी ! इसी दौरान लड़की ने जीआरपी को देखकर नावालिग लड़की और जोड़ जोड़ से रोने लगी साथ ही उसे बचाने की गुहार लगाने लगी ! जिसके बाद थाना प्रभारी ने लड़की से पूछताछ किया तो फिर मामले का खुलासा हुआ ! समाजसेवी वकिल देव यादव ने बताया की हमलोगों ने जब प्रारंभिक जांच किया तो पाया यह मानव व्यापार से जुड़ा मामला है सायद ये लोग लड़की को देह व्यापार में धकेल देते ! जांच से यह भी पता चलता है की यहाँ की कई और लड़की को उतर प्रदेश ले जाया गया है !

आपको जानकर तब और आश्चर्य लगेगा जब आप नावालिग लड़की के पिता की उम्र एवं जबरन शादी करने वाले दूल्हे की उम्र जानेंगे ! आपको बता दे की लड़की के पिता की उम्र महज 32 वर्ष है जबकि दूल्हा का उम्र 50 वर्ष के करीब है वही नावालिग लड़की पंद्रह वर्ष की बतायी जा रही है ! फिलहाल जीआरपी ने दूल्हा एवं लड़की के पिता समेत बिचौलिया को गिरफ्तार कर लिया है ! साथ ही सदर अस्पताल में नावालिग लड़की का मेडिकल कराने के अलावे महिला थाना में एक और मामला दर्ज करने की प्रक्रिया कि जा रही है ! लड़की ने बताया उसे नहीं पता था उसकी शादी किया जा रहा है ! थाना प्रभारी ने बताया सायद यह मानव तस्करी का मामला हो सकता है ! हम लोग रूटीन चेकिंग कर रहे थे इसी दौरान मामला संदिग्ध लगा बाद में पूछताछ में मामला का उद्धभेदन हुआ !

बेमेल शादी तो सूना था देखा भी था लेकिन ससुर से दोगुने उम्र का दामाद पहली बार देखने को मिला ! मानव तस्करी है या लड़की खरीद फरोख्त का मामला, बाल विवाह रोकने के लिए बनाये गए कानून के कारण मधुबनी में इनदिनों कई जिंदगी बर्बाद होने से बच गयी है !

No comments