Latest

मधुबनी पेंटिंग से समाहरणालय को सजाने की तैयारी पूरी ,सैकड़ो कलाकार जुटे शहर को सजाने में


न्यूज़ डेस्क ,पटना 
मधुबनी पेंटिंग के लिए विश्वप्रसिद्ध मधुबनी शहर को अब मधुबनी चित्रकला से सजाया जा रहा है ! शुरुआत मधुबनी स्टेशन से हुआ जिसके बाद जिला अतिथि गृह, सरकारी आवास ,विद्यापति टावर एवं अब जिला समाहरणालय को मधुबनी पेंटिंग के खूबसूरत रंगो से सजाया जा रहा है ! वैसे जिला समाहर्ता ने शहर के आम मकान मालिकों से भी आग्रह किये है की वे यदि अनुमति दे तो उनके मकानों पर भी मधुबनी पेंटिंग बनाया जाएगा ! मधुबनी जिला प्रशासन ने इस महात्वाकांक्षी योजना को लेकर सारा खाका तैयार कर लिया है और इसका विधिवत शरुआत भी कर दिया है !

जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने madhubanimedia.com से ख़ास बातचीत में कहा की जिला प्रशासन चाहती है की मधुबनी शहर स्वच्छ और सुन्दर दिखे और मधुबनी शहर को सुन्दर बनाने के लिए मधुबनी पेंटिंग से बेहतर क्या होगा। स्वरोजगार के दृश्टिकोण से भी वाल पेंटिग के क्षेत्र में बढ़िया अवसर है ! लोग दूर दूर से कलाकारों को बुला रहे है ! कलाकार रेमन्त कुमार ने बताया यह एक बढ़िया अवसर है शहर को सजाने का इससे कलाकारों का रोजगार तो बढ़ेगा ही साथ ही पेंटिंग का डिमांड भी बढ़ेगी !

जिला प्रशासन के इस सामाजिक कार्यक्रम में सहयोग के लिए मधुबनी पुलिस भी उनके साथ देने के लिए योजना तैयार कर रहा है ! जिला पुलिस के सभी थानों को मधुबनी पेंटिंग से सजाने की योजना बनकर तैयार है और इसका शुरुआत किया जाना बाकी है । पुलिस अधीक्षक दीपक बरनवाल ने बताया की जिला प्रशासन की पहल पर होने वाली सौंदर्यीकरण कार्यक्रम में मधुबनी पुलिस भी साथ है और मधुबनी के पुलिस थानों को भी मधुबनी पेंटिंग से सजाने की योजना है जिसमे सबसे पहले सकरी थाना को सजाया जायेगा . क्योंकि यह थाना एनएच 57 के किनारे है इसलिए अधिक से अधिक लोग इस पेंटिंग को देख पायेंगे .

मधुबनी पेंटिंग से जुड़े कलाकारों का आमदनी को बढ़ाने के लिए किये गए नित नए प्रयोग से कलाकार का आमदनी तो बढ़ा ही साथ ही शहर में किये गए पेंटिंग से पर्यटकों को लुभाने में भी काफी कारगर होने का उम्मीद जताया जा रहा है ! अब देखना है यह पेंटिंग देशी विदेशी पर्यटक को कब अपने ओर आकर्षित कर पाती है !

No comments