Latest

बिहार के एकमात्र अंकुरित सरस्वती मंदिर को पर्यटन सर्किट से जोड़ने का होगा काम



बिहार के मधुबनी जिलान्तर्गत बेनीपट्टी प्रखंड के गम्हरिया गांव में विराजमान एकमात्र अंकुरित सरस्वती माता कि पूजा धूमधाम से हो रही है. विगत वर्षों की भांति इस बार पूजा आयोजन का वृहद रूप देखा जा रहा है. पर्यटन विभाग की नजर से ओझल बिहार के इस एकमात्र अंकुरित सरस्वती मंदिर में दर्शन के लिए दूर-दराज से भी लोगों की भाड़ी भीड़ जुट रही है. 
खुशी व्यक्त करते हुए ग्रामीण बताते है कि गांव में उत्सव का माहौल है और सौभाग्य है गम्हरिया गांव का जहां विद्या की देवी सरस्वती मां का दिव्य मूर्ति विराजित है. गांव में लगातार श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा हुआ है. 

सेल्फी कंपीटिशन है आकर्षण का केंद्र 

इस बार पूजा को आधुनिकता के संग भी जोड़ा गया है. जिसमें फेसबुक का सहारा लेते हुए पूजा समिति पूजनोत्सव के दौरान मंदिर प्रांगण में सेल्फी लेकर फेसबुक पर अपलोड करने व सबसे अधिक लाइक पाने वाले को नगद इनाम व पुरस्कार भी दे रही है.

पर्यटन के क्षेत्र में मंदिर के लिए होगा काम

सरस्वती पूजनोत्सव के दौरान प्रशासनिक पदाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों का सम्मान समारोह आयोजित किया गया. जिसमें बेनीपट्टी अनुमंडल पदाधिकारी मुकेश रंजन, पुलिस पदाधिकारी पुष्कर कुमार, बीडीओ डॉ अभय कुमार, विधायक सुधांशु शेखर, थानाध्यक्ष हरेराम साह, पुलिस इंस्पेक्टर प्रवीण मिश्रा सहित कई पदाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों का सम्मान मिथिला के पारंपरिक पाग व डोपटा से ग्रामीणों द्वारा सम्मान किया गया. इस दौरान अपने संबोधन में अनुमंडल पदाधिकारी मुकेश रंजन ने सरस्वती मंदिर की महिमा बखान करते हुए बताया कि मंदिर के विकास व पर्यटन के क्षेत्र में बेहतरी के लिये प्रशासन स्तर पर हर संभव प्रयास किया जाएगा. वहीं पुलिस पदाधिकारी पुष्कर कुमार ने सम्मान उपरान्त गम्हरियावासियों का धन्यवाद करते हुए कहा कि बेनीपट्टी अनुमंडल के तमाम प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों सहित सरस्वती मंदिर गम्हरिया को पर्यटक सर्किट में शामिल करने का हरसंभव प्रयास किया जाएगा. वहीं क्षेत्रीय हरलाखी विधायक सुधांशु शेखर ने सम्मान समारोह के दौरान मौजूद लोगों को अपने संबोधन में आश्वत किया कि आने वाले दिनों में मंदिर के विकास के लिए व बिहार सरकार से इस मंदिर को पर्यटन के क्षेत्र में सभी तरह के लाभ दिलवाने की मांग की जाएगी. कार्यक्रम के दौरान मंच संचालन बीजे बिकास ने किया.

No comments