लोक जन शिकायत के आदेश का हो रहा अवहेलना


बासोपट्टी (मधुबनी), प्रवीण ठाकुर : लोक जन शिकायत कार्यालय जयनगर में दो महीने पूर्व वीरपुर पंचायत स्थित नवनिर्मित उत्क्रमित उच्च विद्यालय कौआहा में बने भवन के घटिया निर्माण को लेकर परिवादी द्वारा शिकायत किया गया. परिवाद दायर करने वाले रौशन कुमार ने परिवाद में वीरपुर पंचायत स्थित नवनिर्मित उत्क्रमित उच्च विद्यालय कौआहा में बने भवन में घटिया इट, बालू, सीमेंट का प्रयोग किये जाने और विद्यालय वर्ग संचालन प्रारम्भ होने से पहले ही भवन के फर्श धंस कर टूट जाने की बात लोक जन शिकायत पदाधिकारी को बताया था. साथ ही उक्त भवन की जाँच करवाने का मांग किया था. परिवादी के शिकायत के बाद जनशिकायत पदाधिकारी ने लोक प्राधिकार प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी बासोपट्टी को भवन की जांच करते हुए परिवादी द्वारा किये गए शिकायत की वास्तविकता का रिपोर्ट सुनवाई के तिथि पर प्रस्तुत करने का आदेश दिया. जिसके बाद जांच के उपरांत नवनिर्मित भवन के सम्बन्ध में दर्ज परिवाद में उल्लेख बातें सत्य पाई गयी. जन लोक शिकायत पदाधिकारी ने लोक प्राधिकार बीईओ को 15 दिनों के अंदर सम्बंधित संवेदक एवं अभियंता पर स्थानीय थाने में प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया. 
आदेश ज्ञापंक 691 दिनांक 2/5/20017 के माध्यम से दिया गया था. जिसमे जन लोक शिकायत पदाधिकारी के द्वारा प्राथमिकी दर्ज करके सूचित करने का आदेश अंतिम तिथि 13/05/2017 निर्धारित किया गया था. इसके बाबजूद लोक प्राधिकार प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी लोक जनशिकायत न्यायालय के आदेश को ठेंगा दिखाते हुए आदेश की अवहेलना किया जा रहा है. मामले में अभी तक प्राथमिकी दर्ज नही की गई है. 

हालांकि परिवादी ने पुनः दिनांक 10 जून को को जनशिकायत पादधिकारी जयनगर को आवेदन देकर उक्त आदेश की अवहेलना से अवगत कराते हुए उचित करवाई की मांग की है. इस गहमा-गहमी बढ़ता हुआ देख संवेदक और कुछ लोग मिलकर विद्यालय भवन का ताला तोड़ते हुए कार्य प्रारम्भ करवा दिया है. बहरहाल देखना यह है की आगामी सुनवाई पर जनशिकायत पादधिकारी के तरफ से अगली सुनवाई में क्या आदेश आता है. 

Comments

Popular posts from this blog

मजनू मुक्त समाज बनाने में जुटा है हरलाखी विधानसभा : सामाजिक

कबड्डी टूर्नामेन्ट का होगा आयोजन :खेल

लव सेक्स और धोखा, भाजपा विधायक के भाई पर आरोप