प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जिलाधिकारी ऑनलाइन बैठक में हुए शामिल



न्यूज़ डेस्क, पटना 

आज दिनांक 22 जनवरी 2022 को अमित कुमार जिला पदाधिकारी, मधुबनी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अध्यक्षता में हुए राष्ट्रीय स्तर के ऑनलाइन बैठक में शामिल हुए। 

इस बैठक में देश के विभिन्न राज्यों से वर्ष 2014 में आकांक्षी जिलों के रूप में चयनित जिलों के जिला पदाधिकारियों से प्रधानमंत्री के द्वारा सीधा संवाद किया गया। इसी क्रम में उन्होंने बिहार के शेखपुरा जिले की जिला पदाधिकारी से भी उनके जिले की उपलब्धियों के बारे में जाना।

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बताया गया कि आकांक्षी जिलों के रूप में चयनित जिलों ने जिस प्रकार अपने लक्ष्य को हासिल किया है, उसकी सफलता को देखते हुए अगले चरण में कुल 142 जिलों का चयन विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए किया गया है। उन्होंने कहा कि आजादी के पचहत्तर वर्षों के बाद मनाए जाने वाले अमृत महोत्सव को हमे विशेष रूप से मनाना चाहिए।  आजादी के सौ साल पूरे होने पर नए भारत का जो सपना हमने देखा है, उसका रास्ता हमारे इन्ही गावों और जिलों से होकर गुजरता है। भविष्य की चुनौतियों को देखते हुए हमें अभी से प्रयास शुरू करने होंगे।

उन्होंने कहा कि हमनें जो उपलब्धि हासिल की है उससे आगे अभी हमें लंबी दूरी तय करना है। देश के कोने कोने में सड़क, स्वास्थ्य, बैंक खाता, गैस जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता में है। इसी दृष्टिकोण से हर जिले को अगले दो वर्षों के लिए टाइम बॉन्ड टारगेट तय करना है। इसी परिप्रेक्ष्य में भारत सरकार के अलग अलग मंत्रालयों के द्वारा समेकित प्रयास से लक्ष्य हासिल करने हैं। इसके लिए भारत सरकार राज्य सरकारों के साथ मिलकर जिला प्रशासन के माध्यम से चयनित जिलों में अलग अलग क्षेत्रों के प्रयास कर निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने का कार्य करेगी। उन्होंने आभार जताते हुए कहा कि इस कार्य में राज्यों के मुख्यमंत्रियों का सहयोग पूर्व की भांति मिलता रहेगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि भारत सरकार के स्तर से जिले में चलाई जाने वाली योजना के लिए मधुबनी का नाम भी सूचीबद्ध किया गया है। इससे सबंधित विस्तृत ब्योरा उपलब्ध होते ही साझा किया जाएगा।

Comments

Popular posts from this blog

कबड्डी टूर्नामेन्ट का होगा आयोजन :खेल

मजनू मुक्त समाज बनाने में जुटा है हरलाखी विधानसभा : सामाजिक

लव सेक्स और धोखा, भाजपा विधायक के भाई पर आरोप