नाबालिग बेटी की शादी करने में माँ -बाप को जेल दूल्हा-दुल्हन भी गये अंदर


नाबालिग कि शादी करवाने जा रहे है तो सावधान हो जाइये क्योंकि अब नवालीक कि शादी करवाने पर नाबालिग दम्पति ,नवालीक लड़का एवं लड़की के माता पिता को हवालात कि हवा खानी पड़ेगी .ताजा मामला मे भी कूछ ऐसा ही हुआ और बिहार मे सम्भवतः पहली दफा नाबालिग बेटा बेटी की शादी करना मां बाप को महंगा पड़ गया है ! कोर्ट ने देवधा थानाक्षेत्र की एक दंपति को बाल विवाह कानून का उल्लंघन करने के आरोप में जेल भेज दिया। दूल्हा और दुल्हन भी अंदर गये ! अपर मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी शैलेन्द्र कुमार शर्मा की अदालत ने जब दंपति कुशेश्वर ठाकुर एवं सुनीता देवी को न्यायिक हिरासत में जेल भेजने का आदेश सुनाया तो लोगों में हड़कंप मच गई। बाल विवाह अधिनियम के तहत यह बड़ी कार्रवाई है। वर और वधु दोनों पक्षों को समान रूप से जिम्मेवार माना गया है। मामले मे दूल्हा को ससुराल के वजाय जेल भेज दिया गया है। दुल्हन मायके से सीधे रिमांड होम भेजी जा चुकि हैं। जबकि दूल्हा के माता-पिता कि गिरफ्तारी के लिए पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है। आम लोग नाबालिग लड़के लड़कियो की शादी होने पर होनेवाले कार्रवाई से अभी तक अनजान थे। अनुमंडल अभियोजन पदाधिकारी धर्मेश कुमार ने बताया कि मामला देवधा थाने के एक गांव का है जहा  17 वर्षीय एक बच्ची की शादी 20 वर्षीय रविंद्र कुमार के साथ कर दी गई। शादी में  दोनों के माता- पिता के साथ कुछ ग्रामीण भी शामिल थे।  थानेदार उमेश कुमार पासवान ने   जब दूल्हा- दुल्हन का मेडिकल कराया तो दोनों की उम्र विवाह योग्य नहीं  पाया गया। मौके पर ही दोनों को पुलिस ने  गिरफ्तार कर लिया।हरलाखी थाना क्षेत्र के रहने वाले लड़का के माता- पिता फरार चल रहे हैं।

अनुमंडल अभियोजन पदाधिकारी धर्मेश कुमार ने बताया कि  पुलिस की दबिश पर लड़की के माता-पिता 16 जनवरी को कोर्ट पहुंचे। अधिवक्ता रत्नेश चन्द्र यादव ने दंपत्ति की ओर से कई दलीलें दी। समाजिक दबाव में वर-वधु की शादी करने की बात भी कही लेकिन कोर्ट ने जमानत देने से इंकार कर दिया।  

पुलिस भी इस मामले को लेकर गंभीर है।  एसपी दीपक बरनवाल ने कहा कि बाल विवाह के खिलाफ लोगों को अलर्ट रहना चाहिए । इस तरह के मामला सामने आने पर तुरंत पुलिस को सूचना दें। ताकि इस कुरीति को खत्म किया जा सके।

Post a Comment

0 Comments