Latest

एमएसयू के उग्र आंदोलन के बाद शुरू शौचालय निर्माण कार्य


बेनीपट्टी (मधुबनी) : बेनीपट्टी मुख्य बाजार में शौचालय निर्माण की मांग को लेकर एक सूत्री मांग के साथ एक बार फिर से बुधवार को मिथिला स्टूडेंट यूनियन के सैकड़ों कार्यकर्ता व जनसमूह सड़को पर आकर मधुबनी-सीतामढ़ी पथ को जाम कर दिया. बेनीपट्टी लोहिया चौक व थाना चौक के मध्य जमींदोज शौचालय के समीप सुबह से ही यूनियन के कार्यकर्ताओं की भीड़ जुटने लगी, देखते ही देखते बाजार के सभी आवागमन वाले पथ को लोगों ने बांस बल्ले से सड़क जाम कर दिया. जिसके कारण सड़कों के दोनों किनारे वाहनों की लंबी कतारें लग गयी. यूनियन के कार्यकर्ताओं का एक सूत्री मांग कार्य प्रारंभ करो या शिलापट्ट ले जाओ था. जिसको लेकर कार्यकर्ताओं का कहना था कि हमलोगों को शौचालय निर्माण का आश्वासन देकर शिलान्यास के 7 महीने बाद भी काम शुरू नही किया गया. यहां के जनप्रतिनिधि व प्रशासन लोगों को जायज मांगों के लिए बार-बार सड़क पर आने के लिए विवश कर दिया है. विगत 7 महीनों में दर्जनों बार झूठा आश्वासन दिया गया कि शौचालय निर्माण कार्य जल्द शुरू कर दिया जाएगा लेकिन हर बार आश्वासन के नाम पर सिर्फ ठगने का काम हुआ. अगर यहां के प्रतिनिधि व प्रशासन जनहित के मुद्दों पर कार्य करने में असक्षम है तो जनता के सामने आकर वह माफी मांगे व शिलापट्ट ले जाएं. जाम के दौरान जनप्रतिनिधियों व प्रशासन के उदासीन रवैये के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई. यूनियन के प्रखंड अध्यक्ष आशीष झा चुन्नू ने बताया कि जिस तरह से नेता लोग बड़े ताम झाम से शौचालय का शिलान्यास करने आये थे यह उनकी जिम्मेवारी थी कि तय समय पर कार्य शुरू किया जाय ताकि जिस तरह शौचालय के अभाव में दूर दराज से पढ़ने आने वाले छात्र छात्राओं व आम लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है उससे निजात मिल सके. लेकिन गहरी नींद में जनप्रतिनिधियों व प्रशासन को जगाने के लिए हमलोगों को मजबूरन एक बार फिर से सड़क पर आना पड़ा है. 

लगभग 2 घन्टे के जाम के बाद बढ़ते आक्रोश को देखते हुए प्रशासनिक पक्ष से सीओ पुरेन्द्र सिंह, एसएचओ हरेराम साह, पुलिस इंस्पेक्टर प्रवीण मिश्रा यूनियन के कार्यकर्ताओं से वार्ता करने जाम स्थल पर पंहुचे, जहां यूनियन के कार्यकर्ता एक सूत्री मांग निर्माण कार्य प्रारंभ करो या शिलापट्ट ले जाओ की जिद्द पर अड़े रहे. करीब आधे घन्टे तक चली वार्ता के बाद यूनियन की मांगों पर त्वरित अमल करते हुए जेसीबी मंगवाया गया व कार्य प्रारंभ किया गया. जिसके बाद आवागमन पुनः सुचारू रूप से बहाल हो सका. कार्य शुरू होने पर यूनियन के कार्यकर्ताओं व आम लोगों में काफी खुशी देखी गई.


जानकारी हो कि 7 महीने पहले 10 मई को एमएसयू द्वारा शौचालय निर्माण की मांग को लेकर लोहिया चौक के समीप सड़क जाम किया गया था, जिसके बाद प्रशासन द्वारा एक महीने के भीतर शौचालय का शिलान्यास कर जल्द से जल्द शौचालय निर्माण कार्य पूरी करने की बात कही गई थी. वहीं इसके बाद 29 मई को उक्त शौचालय का शिलान्यास बेनीपट्टी विधायक भावना झा, प्रमुख सोनी देवी, पंसस आनंद कुमार झा, बीडीओ डॉ अभय कुमार, पूर्व जिपा राजेश यादव की मौजूदगी में किया गया. लेकिन शिलान्यास के 7 महीने बीत जाने के बाद भी निर्माण कार्य प्रारंभ नही हुआ था. हालांकि यूनियन के लगातार प्रयास व आंदोलनों से एक बार फिर से लोगों में सार्वजनिक शौचालय निर्माण को लेकर आस जगी है. जिसको लेकर मौके पर मौजूद लोग यूनियन की इस पहल को लेकर धन्यवाद दे रहे थे.

इस दौरान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता बिदेश्वर नाथ झा बिकास, राष्ट्रीय संगठन प्रभारी रणधीर झा, प्रखंड सचिव मिंटन चंचल,  निरंजन पासवान, नीतीश कश्यप, मो. शकील, प्रभात झा, विकिस कृष्णा, रजनीश ठाकुर, बुद्धिनाथ झा, अभिषेक कुमार, आनंद झा, सोनू पाठक, मुरारी झा, राजीव यादव, गोपालजी झा, विनीत कुमार, राजा झा, ललन साह, मो. छोटे, रोहित झा, संजय साह, विनोद झा, शहंशाह साह, कन्हैया कुमार सहित कई कार्यकर्ता व लोग मांग पूरी होने तक डंटे रहे.
x

No comments